Home Top Ad

Boycott all chinese products and apps from India finally banned

Share:
नमस्कार दोस्तों,
                दोस्तों आज का शीर्षक थोड़ा गम्भीर है। शिर्षक भारत और चीन के बीच हुए हमले और हमारे प्यारे सेनिको की मृत्यु से उबले हुए गुस्से से सम्बंधित है।

                    हमारे 20जवान चीन के हमले में मारे गए पर अफ़सोस इस बात का है कि आज भी हम चीनी उत्पाद का भरपूर उपयोग कर रहे है।

Boycott all chinese  products and apps from India


                    एक रिपोर्ट आयी है कि इंडियन इंटेलिजेंस एजेंसी ने 52 चीनी ऐप्स को भारत से बैन करने और उसके उपयोग को कम से कम करने साथ ही उसका अल्टरनेट  ढूढने के लिए रिपोर्ट दी है।

                    दोस्तों ये बात सच है,कि हम एक ही दिन में अपने चीनी फ़ोन और दूसरे हार्डवेयर बन्द नही कर सकते है और न ही एक दिन में इन प्रोडक्ट को इंडिया से बाहर कर सकते है,लेकिन हम सॉफ्टवेयर को तो अपने फ़ोन से हटा ही सकते है। इन सॉफ्टवेयर को हटाने से भी हम एक बहुत बड़ी अमाउंट में चीनी कंपनीज का नुकसान करवा सकते है

Boycott all chinese  products and apps from India

                      दोस्तों भारत की जनसंख्या की बात करे जाये तो चीन के बाद भारत ही दूसरे नम्बर पर है।और ये बात भी छुपी नही है,कि भारत बहुत बड़ी मात्रा में चीनी प्रोडक्ट का उपभोग करता है ।

                     इससे बहुत बड़ी मात्रा में चीन को फायदा पहुचता है । क्या हम भारतवासी अपने देश का वो सामान नही खरीद सकते है जिनका वैकल्पिक (Alternate) हमारे यहां उपलब्ध है।

Boycott all chinese  products and apps from India

                   हमारे देश की टेलीकॉम मंत्रालय ने Bsnl,Mtnl और सभी टेलीकॉम कंपनी को सारे चीनी इक्विपमेंट बैन करने को कहा है। ताकि अधिक से अधिक मात्रा में चीन को व्यापारीक तोर पर घाटा करवा सके।

                 दोस्तों ये तो बात होगयी बड़ी बड़ी कम्पनीज की लेकिन क्या हम भारतवासी अपने स्तर पर क्या चीनी प्रोडक्ट का बहिष्कार नही कर सकते है?

                 दोस्तों मानता हूं कि हम एक रात में ये सब नही कर सकते है हम अपने फ़ोन का बहिष्कार नही कर सकते है,लेकिन हम अपने फ़ोन से चीनी ऍप्स और सॉफ्टवेयर को तो हटा ही सकते है।

Boycott all chinese  products and apps from India


            ऐसे बहुत से चीनी ऍप है जिनका हम धड्ले से उपयोग कर रहे है। मैं कुछ ऍप्स का जिक्र यहाँ कर रहा हु जिसकी रिपोर्ट इंडियन इंटेलिजेंस ने की है-

1)Tiktok
2)Zoom video call app
3)Vault
4)Vigo Video
5)wechat
6)shareit
7)Uc Browser
8)Uc News
9) Xender
10) Helo
11)Like
12) Clean Master
13)Beauty Plus etc..

                       दोस्तों ये कुछ ऐसे ऍप्स है जो लगभग हर भारतीय  के फ़ोन में होते ही है।हम अगर पूरी तरह से चीन के ऊपर की निर्भरता को समाप्त नही कर सकते है,तो कम से कम इन apps का बहिष्कार करके देश के शहीदों को श्रद्धांजलि तो दे ही सकते है।

Boycott all chinese  products and apps from India

          साथ ही आप ये मत सोचना की इन ऍप्स को बंद करने से कुछ नही होगा,दोस्तों आपको शायद जानकारी नही हो किन्तु इनके रिव्यु गिरने से इनकी कंपनी को मोटे तौर पर बहुत नुकसान होता है ।समय आगया है कि अब भारत पूर्णतः आत्मनिर्भर बने।

             यदि आप इनको हटा नही सकते या चीनी मॉल खरीदना बन्द नही कर सकते तो कम से कम ही इनका उपयोग करके देश का भला करना।

धन्यवाद!

No comments

Featured Post

Sergei Ponomarenko A real Time Traveller from Ukrain- समययात्रा स्टोरी हिंदी में

  समय यात्रा ( Time Travel ) एक ऐसा टॉपिक जिस पर हर कोई विस्वास नहीं कर पाता। इंसान  हमेशा ये एक चाह रखता है,की वो समय के पार जा सके,अपने भ...